‘धक धक गर्ल’ नाम से मशहूर माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई के एक मराठी परिवार में हुआ था। ये अपने पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली बेटी रही हैं, जिन्हे बचपन से ही डॉक्टर बनने कि चाह थी लेकिन वे अभिनेत्री बन गई।

माधुरी दीक्षित ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत 1984 में बनी फिल्म अबोध से की थी, जिसमे इन्होने एक खुबसूरत दुल्हन का किरदार निभाया था। लेकिन ये फिल्म कुछ खास नहीं चली। शुरुआती कैरियर में माधुरी दीक्षित को बहुत- सी असफलताओं का सामना करना पङा लेकिन कुछ समय बाद बहुत- सी फिल्मो में इनका चेहरा देखने को मिला जिसने लोगो के दिलों में अपनी जगह ही नहीं बल्कि उनके दिलों को भी जीत लिया। अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए छह फिल्मफेयर पुरस्कार मिले जिसमें चार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, एक सर्वश्रेष्ठ सह कलाकार और एक विशेष पुरस्कार शामिल हैं।

माधुरी दीक्षित को तीन साल की उम्र से ही नृत्य सिखने में रुची थी। इन्होने आठ सालों तक लोगो को कत्थक सिखाया और उसके बाद एक प्रोफेशनल कत्थक डान्सर बन गई। इतना ही नहीं माधुरी दीक्षित ने डांस दीवाने, झलक दिखला जा, पोन्डस् फैमिना मिस इन्डिया, सो यू थिन्क कैन डान्स- अब इन्डिया की बारी में जज की भूमिका भी निभाई है। इन दिनों वह तमाम विज्ञापनों में भी नजर आती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here