देश में 68 दिन का लाॅकडाउन रविवार काे खत्म हाेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने शुक्रवार काे गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक कर लाॅकडाउन 4.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा की। शाह ने मुख्यमंत्रियाें से मिले सुझाव भी प्रधानमंत्री काे बताए। केंद्र के अधिकारियाें के अनुसार, 1 जून के बाद लाॅकडाउन करीब दाे हफ्ते बढ़ सकता है। लेकिन, इसमें पाबंदियां तय करने में केंद्र की भूमिका बेहद सीमित रहेगी।

रियायतें बढ़ाने-घटाने का अधिकार पूरी तरह राज्याें काे देने की तैयारी है।सूत्राें के अनुसार, राज्य 1 जून से शिक्षण संस्थान, धार्मिक स्थल अाैर रेस्तरां खाेलने या मेट्राे ट्रेन शुरू करने पर फैसला ले सकेंगे। हालांकि, कहीं भी प्रवेश के िलए साेशल डिस्टेंसिंग, मास्क अाैर अाराेग्य सेतु एप अनिवार्य किए जाएंगे। पाबंदियां िसर्फ कंटेनमेंट जाेन में रहेंगी। केंद्र सरकार अंतरराष्ट्रीय उड़ानाें के साथ ही देशभर में माॅल अाैर सिनेमा हाॅल बंद रखने का अादेश दे सकती है।

अधिकारियाें के अनुसार, हर 15 दिन में लाॅकडाउन की समीक्षा होगी। इसमें भी स्थानीय हालात के अनुसार राज्य फैसला लेंगे। सूत्राें ने बताया कि राज्याें के फीडबैक के अाधार पर गृह मंत्रालय लाॅकडाउन के अगले चरण की गाइडलाइंस बनाने में जुटा है।

कर्नाटक के बाद बंगाल में धर्म स्थल खाेलने का फैसलापश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 1 जून से राज्य में धार्मिक स्थल खाेलने की घाेषणा की है। साथ ही सरकारी अाैर निजी कार्यालयाें में पूरी संख्या में कर्मचारी जा सकेंगे। ये फैसले एेसे समय में अाए हैं, जब प्रवासी श्रमिकाें की वापसी के साथ ही राज्य में संक्रमिताें की संख्या लगातार बढ़ रही है। उन्हाेंने श्रमिक स्पेशल ट्रेनाें काे भी काेराेना एक्सप्रेस करार दिया। ममता से पहले कर्नाटक सरकार भी राज्य में 1 जून से धार्मिक स्थल खाेलने का फैसला कर चुकी है। वहीं, केरल में भी कई धर्मगुरुअाें ने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से मंदिर, मस्जिद अाैर चर्च खाेलने का अाग्रह किया है।

सबसे ज्यादा मरीजों वाले 30 शहरों पर फाेकसनई गाइडलाइंस में केंद्र का जाेर िसर्फ कंटेनमेंट जाेन पर रह सकता है। यहां संक्रमण राेकने के िलए सख्त पाबंदियां लागू की जाएंगी। देश के कुल 30 नगर निगम क्षेत्राें में देशभर के 80% से ज्यादा मरीज हैं। इनमें से 13 शहराें के अधिकारियाें के साथ गुरुवार काे कैबिनेट सचिव ने भी बैठक की थी। 1 जून से नगर निगम ही तय कर पाएंगे कि किसी अावासीय काॅलाेनी, माेहल्ला, वार्ड या पुलिस थाना क्षेत्र काे कंटेनमेंट जाेन घाेषित करना है या नहीं।

गाेवा के सीएम बाेले- लाॅकडाउन 15 दिन बढ़ना चाहिए : गाेवा के मुख्यमंत्री प्रमाेद सावंत ने कहा कि लाॅकडाउन 15 दिन के लिए बढ़ाना चाहिए। साथ ही कहा कि 50 फीसदी क्षमता के साथ रेस्तरां अाैर जिम खाेले जाएं। वहीं, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्याें की सीमाएं नहीं खाेलने की बात कही है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शाॅपिंग काॅम्प्लेक्स, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां, स्कूल, काॅलेज अाैर जिम अादि खुलने की उम्मीद जताई है। लेकिन, राज्यों की सीमाएं सील रखने के पक्ष में है।

Input – ABP

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here