पटना डेस्क: बिहार में अब सवारी वाहन ऑड-ईवन के फॉर्मूले पर चलेगा। राज्य में चल रहे तालाबंदी के बीच बिहार सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। पिछले दो महीनों से बिहार में सभी टैक्सियों, ऑटो और ई-रिक्शा के बंद होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन अब बिहार सरकार ने इसे चलाने का फैसला किया है। मंगलवार को हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिए गए फैसले के बाद परिवहन विभाग ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए एक नया निर्देश जारी किया। अब बिहार में ऑटो, ई-रिक्शा और ओला / उबर चल सकेंगे। इसके लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। देखिए किस दिन किसका नंबर: परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि जिले के भीतर ओडी (विषम अंक) और यहां तक ​​कि (यहां तक ​​कि अंकों) पंजीकरण संख्या के आधार पर ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा संचालित किए जाएंगे। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को विषम संख्या वाले वाहन चलेंगे, जबकि मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को वाहन संख्याओं पर चलेंगे। ऑटो और ई-रिक्शा में चालक के अलावा केवल दो व्यक्तियों को बैठने की अनुमति होगी। ओला-उबर कैब को भी मिली बुकिंग की अनुमति: परिवहन विभाग ने टैक्सी, टैक्सी, ओलावृष्टि, उबेर ट्रेनों की बुकिंग की भी अनुमति दी है। इन गाड़ियों को जिले के अंदर संचालित किया जाएगा और जिले के बाहर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। ड्राइवर के अलावा, दो लोगों को इन ट्रेनों में बैठने की अनुमति होगी। जिले के बाहर संचालन के लिए, जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी पासपोर्ट या विशेष ट्रेन रेलवे टिकट के आधार पर किया जा सकता है। परिवहन विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि बाइक टैक्सी का परिचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। ये छेद कन्टेनमेंट ज़ोन की सीमा में नहीं चलेंगे। सवारी के लिए वाहनों के संचालन में सामाजिक गड़बड़ी को अपनाना अनिवार्य होगा। चालक और यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ड्राइवर संबंधित वाहन को साफ करना सुनिश्चित करेगा। ऑटो चालक स्टैंड पर भीड़ नहीं लगाएंगे। इनपुट - एबीपी

पटना डेस्क: बिहार में अब सवारी वाहन ऑड-ईवन के फॉर्मूले पर चलेगा। राज्य में चल रहे तालाबंदी के बीच बिहार सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। पिछले दो महीनों से बिहार में सभी टैक्सियों, ऑटो और ई-रिक्शा के बंद होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन अब बिहार सरकार ने इसे चलाने का फैसला किया है।

मंगलवार को हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में लिए गए फैसले के बाद परिवहन विभाग ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए एक नया निर्देश जारी किया। अब बिहार में ऑटो, ई-रिक्शा और ओला / उबर चल सकेंगे। इसके लिए कई दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

देखिए किस दिन किसका नंबर:

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि जिले के भीतर ओडी (विषम अंक) और यहां तक ​​कि (यहां तक ​​कि अंकों) पंजीकरण संख्या के आधार पर ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा संचालित किए जाएंगे। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को विषम संख्या वाले वाहन चलेंगे, जबकि मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को वाहन संख्याओं पर चलेंगे। ऑटो और ई-रिक्शा में चालक के अलावा केवल दो व्यक्तियों को बैठने की अनुमति होगी।

ओला-उबर कैब को भी मिली बुकिंग की अनुमति:

परिवहन विभाग ने टैक्सी, टैक्सी, ओलावृष्टि, उबेर ट्रेनों की बुकिंग की भी अनुमति दी है। इन गाड़ियों को जिले के अंदर संचालित किया जाएगा और जिले के बाहर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। ड्राइवर के अलावा, दो लोगों को इन ट्रेनों में बैठने की अनुमति होगी। जिले के बाहर संचालन के लिए, जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी पासपोर्ट या विशेष ट्रेन रेलवे टिकट के आधार पर किया जा सकता है।

परिवहन विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि बाइक टैक्सी का परिचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। ये छेद कन्टेनमेंट ज़ोन की सीमा में नहीं चलेंगे। सवारी के लिए वाहनों के संचालन में सामाजिक गड़बड़ी को अपनाना अनिवार्य होगा। चालक और यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ड्राइवर संबंधित वाहन को साफ करना सुनिश्चित करेगा। ऑटो चालक स्टैंड पर भीड़ नहीं लगाएंगे।

इनपुट – एबीपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here