इन 15 गंतव्यों के लिए ट्रेन टिकट सिर्फ आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) के जरिए ही प्राप्त होगा. प्लेटफार्म या आरक्षण काउंटर से यात्रा के लिए कोई टिकट नहीं मिलेगा. रेल मंत्रालय इस व्यवस्था के बाद धीरे धीरे अन्य गंतव्य के लिए भी ट्रेनें शुरू कर देगी.

नई दिल्ली से निकलने वाली ये ट्रेन डिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी जायेंगी. यानी देश के सभी हिस्सों को जोड़ने की कोशिश की गई है. ये सभी एयर कंडीशन ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस के रूट पर चलाई गयी हैं और किराया भी राजधानी जितना ही रखा गया है. इसके बावजूद यात्रियों को राजधानी जैसी सुविधायें नहीं मिल पायेंगी. यानी खाना पीना इत्यादि की सुविधा नहीं दी जाएगी.

यात्रियों को स्टेशन पर कम से कम एक घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य होगा. इस दौरान उनके पास मास्क अनिवार्य तौर पर होना चाहिए. उन्हें ट्रेन में प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से भी गुजरना होगा और सिर्फ यात्रियों को ही ट्रेन में जाने की अनुमति होगी. आरोग्य सेतु एप को भी अनिवार्य किया गया है. अगर किसी यात्री को स्टेशन पर कोरोना संदिग्ध भी पाया गया तो उसे सफर की इजाजत नहीं दी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here