कयासों पर मुहर लग गई. IPL2020 इसी साल होना पक्का हो गया है. IPL गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने ‘ESPN क्रिकइंफो’ से बात करते हुए कंफर्म किया है कि इस साल IPL 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच UAE में खेला जाएगा. टूर्नामेंट का फाइनल 8 या 10 नवंबर को खेला जा सकता है. इस पर पक्का फैसला जल्दी ही लिया जा सकता है. इधर विदेशी बोर्ड्स ने अपने प्लेयर्स को भेजने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. न्यूज़ीलैंड क्रिकेट ने साफ किया है कि वह अपने प्लेयर्स को IPL के लिए NOC देगा.

हालांकि BCCI ने भले ही टूर्नामेंट को UAE ले जाने की तैयारी कर ली हो, लेकिन इसके लिए उन्हें सरकार से परमिशन लेनी होगी. इस बारे में पटेल ने हाल ही में कहा था कि उन्हें परमिशन मिल जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि दुबई, अबू धाबी और शारजाह इस टूर्नामेंट के तीन मुख्य वेन्यू रहेंगे.

# क्वारंटीन का खेल

पटेल के मुताबिक, टूर्नामेंट की तारीखों के बारे में IPL गवर्निंग काउंसिल मेंबर्स को बता दिया गया है. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इस हफ्ते के अंत में होने वाली गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग होगी या नहीं. पटेल ने आगे बताया कि शेड्यूल, बायो बबल समेत सभी जरूरी चीजों को जल्दी ही फाइनल कर, फ्रेंचाइजी से जुड़े लोगों को सूचित कर दिया जाएगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि फ्रेंचाइजी के लोगों को गुरुवार, 23 जुलाई को सिर्फ टूर्नामेंट की तारीखें ही बताई गई हैं.

UAE में टूर्नामेंट करने के पीछे वजह ये दी जा रही है कि वहां क्वारंटीन पीरियड बाकी दुनिया से अलग है. अभी UAE जाने से पहले आपका कोविड-19 नेगेटिव होना जरूरी है. साथ ही वहां पहुंचने के बाद भी आपको टेस्ट कराना होता है. अगर दोनों टेस्ट नेगेटिव हैं, तो आपको क्वारंटीन होने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि अगर आप पहले से टेस्ट कराए बिना वहां पहुंच जाते हैं, तो आपको क्वारंटीन होना ही पड़ेगा.

अगर फाइनल 8 नवंबर को हुआ, तो IPL2020 में कुल 51 दिनों में 60 मैच खेले जाएंगे. पिछली बार का IPL 44 दिन तक चला था. हालांकि इस साल जो शेड्यूल पहले बनाया गया था, उसमें टूर्नामेंट 50 दिन का रखा गया था. टूर्नामेंट को लंबा रखने के पीछे डबल हैडर्स को कम से कम रखने की मंशा थी. अब ऐसा लग रहा है कि UAE में भी डबल हैडर्स कम से कम रहेंगे.

देखने वाली बात होगी कि IPL अपने पहले के प्लान के मुताबिक मैचों को भारतीय समयानुसार 8 बजे रात में कराता है या फिर इसे थोड़ा आगे खिसकाकर 7:30 बजे शुरू कराया जाएगा. अगर टूर्नामेंट का फाइनल 8 या 10 नवंबर को हुआ, तो टीम इंडिया वहीं से ऑस्ट्रेलिया भी निकल सकती है. उनके पास 3 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले क्वारंटीन होने के लिए काफी वक्त बच जाएगा.

# मिलेगी NOC

इस बीच IPL2020 की तस्वीर साफ होते ही विदेशी बोर्ड्स का रिएक्शन आना भी शुरू हो गया है. सबसे पहले इस मसले पर न्यूज़ीलैंड क्रिकेट (NZC) ने कमेंट किया है. NZC के प्रवक्ता रिचर्ड बूक ने PTI से बात करते हुए कहा,

‘IPL के संबंध में, NZC सभी प्लेयर्स को अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) देगी और इसके बाद वह खुद फैसला करें.’

IPL में इस साल केन विलियमसन (SRH), लोकी फर्गुसन (KKR), जेम्स नीशम (KXIP), मिशेल सैंटनर (CSK)  और ट्रेंट बोल्ट तथा मिशेल मैक्लीनघन (MI) खेलेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here