कोरोना काल में बहुत कुछ नहीं बदला तो डीयू के नामी कॉलेजों का टशन. डीयू के कॉलेजों में रैकिंग की छलांग का सिलसिला शुरू हो चुका है. नामी कॉलेज सेंट स्टीफंस ने 2020-21 के सेशन के लिए अपने 11 कोर्सों में दाखिले की कटऑफ जारी कर दी है। आइए जानते हैं, इस बार कटऑफ का हालः

इकॉनमिक्स ऑनर्स की लकीर सबसे ऊंची

इकॉनमिक्स ऑनर्स की कटऑफसामान्य श्रेणी के कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए सर्वाधिक 99.25 फीसदी रही है. पिछले साल यह 98.75 फीसदी थी. इस तरह कटऑफ में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. ह्यूमेनिटीज के लिए यह 98.75 फीसदी है. साइंस स्ट्रीम वालों के लिए पिछले साल की तरह कटऑफ 98 फीसदी रही है.

इस बार इकॉनमिक्स की कटऑफ पिछले साल के मुकाबले 0.50 फीसदी ज्यादा गई है.

अंग्रेजी, इतिहास ऑनर्स में 99 फीसदी कटऑफ

सेंट स्टीफंस के सभी कोर्सेज की कटऑफ में औसतन 0.25 फीसदी से 1 फीसदी तक का उछाल आया है. इंग्लिश ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स और बीए प्रोग्राम की कटऑफ 99 फीसदी तक पहुंची है. इन तीनों कोर्स में कॉमर्स के छात्रों के लिए कटऑफ 99 फीसदी रही है.

बीएससी ऑनर्स गणित की कटऑफ

बीएससी ऑनर्स मैथ्स की कटऑफ भी हाई रही है. कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए यह 98 फीसदी है. वहीं ह्यूमेनिटीज के लिए कटऑफ 96.5 फीसदी है. बीए ऑनर्स हिस्ट्री में कॉमर्स व साइंस स्ट्रीम वालों के दाखिले 99 फीसदी और ह्यूमेनिटीज वालों के लिए 98.25 फीसदी पर होंगे.

बीएससी केमिस्ट्री ऑनर्स की कटऑफ 96.7 फीसदी रही है. जबकि बीएससी प्रोग्राम (कंप्यूटर साइंस) की कटऑफ 97.67 फीसदी तय की गई है. दर्शनशास्त्र की कटऑफ कॉमर्स स्ट्रीम के लिए 98, ह्यूमेनिटीज के लिए 98.75 और साइंस स्ट्रीम के लिए 97 फीसदी रही है.

पहली कटऑफ को देखकर लगता है कि सेंट स्टीफेंस की कटऑफ इस बार 95 फीसदी नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स को भी निराश कर सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here