कोरोना संकट के दौरान ही रिलायंस जियो ने एक ऑनलाइन कंज्यूमर ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म या किराना की दुकान जियो मार्ट (JioMart) लॉन्च की थी. अब इसका ऐप आ गया है, जो एंड्रॉयड और आईओएस (iOS), दोनों के लिए मौजूद है.

जियो मार्ट सबसे पहले टेस्टिंग फ़ेज़ में लॉन्च हुआ था. तब सिर्फ़ ठाणे, नवी मुंबई और कल्याण के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते थे. वो भी सिर्फ़ वॉट्सऐप के ज़रिए. किराना मंगाने के लिए +91 8850-008-000 पर वॉट्सऐप करना पड़ता था. लेकिन अब सब बदल गया है. इस वक़्त वेबसाइट तो है ही, ऐप भी आ गया है.

जियो मार्ट ऐप से कैसे करें ऑर्डर

जियो मार्ट का ऐप आने के बाद ही ट्रेंड करने लगा है. गूगल प्ले स्टोर पर ये अब तक 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. शॉपिंग कैटिगरी में जियो मार्ट ऐपल ऐप स्टोर पर दूसरे नम्बर पर है और गूगल प्ले स्टोर पर तीसरे नम्बर पर चल रहा है.

फ़ोटो: जियो मार्ट ऐप

किराना मंगाने के लिए कस्टमर को ऐप इंस्टॉल करने के बाद प्लेटफ़ॉर्म पर आईडी बनाकर लॉग-इन करना होगा. बाक़ी सारा काम ग्रोफर्स और बिग-बास्केट जैसे ऐप की तरह ही है. पिन कोड डालकर अपना एरिया चुनिए, सामान ऐड कीजिए, एड्रेस डालिए और पेमेंट करके चेकआउट कीजिए. प्लेटफॉर्म पर किराना के सामान के साथ-साथ डेरी प्रोडक्ट, फल और सब्ज़ी भी मौजूद हैं.

कहां-कहां मौजूद है जियो मार्ट?

रिलायंस जियो की दी हुई जानकारी के मुताबिक़, जियो मार्ट देश के करीब 200 शहरों में मौजूद है. हमने कुछ पिन कोड ट्राय किए, तो दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों के अलावा कहीं और जियो मार्ट की सर्विस नहीं दिखी. यहां तक कि लखनऊ और पटना में भी सर्विस नहीं मौजूद है. शायद जियो मार्ट अभी सिर्फ़ महानगर और उनके आस-पास के इलाक़ों में ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here