1. रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं एनुअल मीटिंग (AGM) शुरू हो चुकी। इस मीटिंग के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि गूगल 33 हजार 737 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। वहीं, मुकेश अंबानी ने बताया कि हमने स्वदेशी स्तर पर विकसित 5जी सॉल्युशन ट्रायल के लिए तैयार कर लिया गया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्पित किया गया है। साथ ही कंपनी ने एक अलग तरह के ग्लास का निर्माण किया है, जिसे जियो ग्लास का नाम दिया है।

मिलेगा शानदार विजुअल एक्सपीरियंस

जियो अपने स्मार्ट ग्लास में हाईक्लास विजुअल एक्सपीरियंस देने का दावा किया है। इवेंट के दौरान में इसका डेमो भी दिखाया गया, जिसमें आकाश अंबानी और ईशा अंबानी वीडियो कॉल करते हुए दिखाई दिए। जियो ग्लास के जरिए आप बोलकर एक साथ दो लोगों को वीडियो कॉल कर सकेंगे

होगी 3D विडियो कॉल

Jio Glass को स्पीकर और माइक सपोर्ट के साथ पेश किया गया है। इस स्मार्ट ग्लास की खासियत होगी की इसमें वीडियो कॉलिंग भी की जा सकेगी। रिलायंस का यह एकदम नया इनोवेशन है जो इंडिया में अपने आपमें काफी खास है। इतना ही नहीं इस ग्लास को किसी फोन के साथ पेयर कर इंटरनेट चलाया जा सकता है। इसका मतलब है कि इस ग्लास में ऑडियो यानी सॉन्ग भी चलए जा सकेंगे। इसके अलावा इसमें 2डी और 3डी वीडियो चैटिंग भी की जा सकेगी।

शिक्षा में आएगा काम

कंपनी का कहना है कि शिक्षकों और विद्यार्थियों को एक 3D वर्चुअल रूम में साथ में लाता है। जियो, होलोग्राफ़िक क्लास को रियल टाइम में मिक्सड रिएलिटी क्लाउड के माध्यम से संचालित करता है। कंपनाी का कहना है कि जियो ग्लास के ज़रिए भूगोल पढ़ने का तरीका अब एक इतिहास में बदल जाएगा।

कीमत

हालांकि, इसकी कीमत को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन, उम्मीद है कि जल्द ही इस ग्लास की कीमत और उपलब्धता का खुलासा कर दिया जाएगा। इसके साथ ही रिलायंस ने यह भी दावा किया है कि जियो मीट भारत का सबसे सुरक्षित वर्चुअल मीटिंग ऐप है।

गूगल का निवेश

साथ ही जियो AGM 2020 के मंच से मुकेश अंबानी ने बताया है कि टेक दिग्गज गूगल ने रिलायंस जियो में 7.7 प्रतिशत का निवेश किया है। Jio में निवेश किए गए इस छोटे से शेयर की रकम 33,737 करोड़ रूपये है। Google और Jio मिलकर देश में ‘डिजीटल इंडिया’ की राह में कार्य करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here